Social media/सोशल मीडिया

[Social media/सोशल मीडिया]

.[Social media/सोशल मीडिया]

सोशल मीडिया, इंटरनेट पर आधारित ऐसा ऑनलाइन कम्युनिकेशन प्लेटफार्म है,जिसमें समाज के लोग आपस में जुड़कर, एक-दूसरे के साथ अपने विचारों एवं सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। जैसे-: फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर आदि। 

वर्तमान में दुनिया की लगभग आधी आबादी सोशल मीडिया साइड की सक्रिय उपयोगकर्ता है। और प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया के लगभग 90% उपयोगकर्ता 29 वर्ष से कम उम्र के हैं। 

वर्तमान में एक्टिव प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट-:

फेसबुक-:

  • फेसबुक की स्थापना मार्क ज़ुकेरबर्ग ने 2004 में की थी। 

  • इसका मुख्यालय केलिफोर्निया यूएसए में स्थित है। 

  • यह एक निशुल्क सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसके माध्यम से हम अपनी फोटो एवं व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट करके, विभिन्न लोगों से पहचान स्थापित कर सकते हैं तथा अपने विचारों व सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं। 

  • वर्तमान में फेसबुक की लगभग 250 करोड़ उपयोगकर्ता है। 

यूट्यूब-:

  • यूट्यूब एक वीडियो सर्च इंजन प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से अपनी कोई वीडियो अपलोड कर सकते हैं तथा विभिन्न व्यक्तियों द्वारा अपलोड की गई वीडियो को देख सकते हैं। 

  • यूट्यूब को 2005 में लांच किया गया। 

  • वर्तमान में यूट्यूब के लगभग 200 करोड़ उपयोगकर्ता है। 

व्हाट्सएप-:

  • व्हाट्सएप एक निशुल्क मैसेंजर है जिसके माध्यम से हम अपनी व्यक्तिगत जानकारी या कोई सूचना अपनी पहचान के व्यक्ति के साथ गुप्त रूप से आदान-प्रदान कर सकते हैं। 

  • व्हाट्सएप को वर्ष 2009 में लांच किया गया

  • वर्तमान में इसके भी लगभग 200 करोड़ उपयोगकर्ता है। 

टि्वटर-:

यह एक माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसमें हम 140 शब्द सीमा तक की ब्लॉग लिख कर उसे सार्वजनिक रूप से पोस्ट कर सकते हैं, जिसे कोई भी ट्विटर उपयोगकर्ता पड़ सकता है। 

इंस्टाग्राम-:

यह फोटो एवं शॉर्ट वीडियो के आदान-प्रदान की सोशल नेटवर्किंग साइट है। 

Linkedin-:

यह एक जॉब ओरिएंटेड ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर कोई व्यक्ति अपनी योग्यता एवं अनुभव को साझा करके, कंपनियों में जॉब ढूंढ सकता है। 

सोशल मीडिया के सकारात्मक एवं नकारात्मक पक्ष-:

वर्तमान में सोशल मीडिया एक अलग ऑनलाइन दुनिया बन गई और उपयोगकर्ता इसके नागरिकों के समान है। जिसके सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों पक्ष हैं जिस का संक्षिप्त वर्णन निम्नलिखित हैं-:

सकारात्मक पक्ष-:

स्वतंत्र अभिव्यक्ति का माध्यम- 

सोशल मीडिया के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी भावना एवं कुशलताओं को बिना रोक-टोक के स्वतंत्रता पूर्वक अभिव्यक्त कर सकता है। और व्यक्ति अपने व्यक्तिगत कुशलता के आधार पर लोकप्रिय हो सकता है

संचार का साधन-:

सोशल मीडिया संचार का सबसे तीव्र एवं सरल साधन है जिसके माध्यम से किसी भी सूचना को तीव्रता के साथ सभी उपयोगकर्ता तक पहुंचाया जा सकता है। 

रोजगार सृजन का साधन-:

सोशल मीडिया के अंतर्गत जहां एक ओर यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म में काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं वहीं दूसरी ओर linkedin जैसे प्लेटफार्म द्वारा आसानी से जॉब ढूंढी जा सकती है। 

जागरूकता बढ़ाने का माध्यम-:

सोशल मीडिया साइट द्वारा विभिन्न अधिकारों, कर्तव्य एवं सरकारी योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सकता है। 

ई-कॉमर्स-:

सोशल मीडिया के द्वारा उत्पादों का विज्ञापन करके ई-कॉमर्स किया जा सकता है। 

सोशल मीडिया के नकारात्मक पक्ष-:

  • सोशल मीडिया में अनेकों झूठी खबरें वायरल हो जाती है जो लोगों को भ्रमित करने का कार्य करती हैं। जैसे- वैक्सीन के हानिकारक होने की खबर वायरल हो जाना। 

  • सोशल मीडिया से गुटबाजी या राजनीतिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा मिलता है जिससे संप्रदायवाद,भाषावाद ,क्षेत्रवाद जातिवाद बढ़ता है।

  • सोशल मीडिया से ट्रोल आर्मी बनाकर किसी पर्सनैलिटी को अनावश्यक रूप से बदनाम किया जा सकता है जो उसके सम्मान के अधिकार के लिए खतरा है। 

 

सोशल मीडिया का सकारात्मक प्रभाव-:

  • लोगों में जागरूकता बढ़ती है। 

  • लोग आपस में जुड़कर,संगठित हो पाते हैं। 

  • जनता की मांगे सरकार तक पहुंच पाती हैं। 

  • सोशल मीडिया प्रशासन के भ्रष्टाचार को कम करने में सहायक है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *